Betterlife !! The Diary Game:- My Diary Date: 24-11-2021

in Best of India2 years ago

नमस्कार दोस्तो,
आप सभी को शुभ संध्या, मेरा नाम हर्षित शुक्ला है, मैंने अपनी स्नातकोत्तर की पढ़ाई फल विज्ञान विषय से काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान संस्थान से पूर्ण की है। steemit की वेबसाइट पर तो मैं करीब 4 साल से जुड़ा हुआ हूँ परंतु समय शेष न मिल पाने के कारण मैं इसको समझ न सका।
अभी हाल ही में मेरे मित्र @atulboss द्वारा मुझे सुझाव मिला कि अतिरिक्त समय में से थोड़ा समय निकाल कर इस पर काम किया जा सकता है और सबसे सरल कार्य यहाँ पर डायरी लिखना है, तो मेरे मन में भी कुछ लिखने की लालसा उत्पन हुई।

डायरी-
डायरी लेखन मेरे लिए कुछ नया विषय नहीं रहा है क्योंकि बचपन से ही जब से किताबों से जुड़ाव हुआ तो धीरे धीरे सभी मित्र पीछे छूटने लगे। कहते है कि किताब के पन्नो से अच्छा मित्र कोई और नहीं हो सकता, वास्तव में कहूँ तो अपनी भावनाओं को लिख कर रख देने में जो सुकून है वह किसी को बता देने में भी नहीं है क्योंकि पन्ने आपकी बात किसी से नहीं कहते, न ही गलत होने पर आपको हीन महसूस कराते है।
Steemit की वेबसाइट पर डायरी लिखना कुछ भिन्न है, यहां आपकी डायरी लोगो के लिए खुली हुई है, आपके दिनचर्या को लोग पढ़ते है, आपसे कुछ सीखते है, कुछ सीखाते भी है।
मुझे उम्मीद है कि मैं भी आप सभी मित्रों की डायरी से कुछ सीख सकूँगा।
इसी के साथ मैं आज के बारे में लिखूंगा की आज मेरा दिन कैसा था-
प्रातःकाल मैं 07 बजे उठा। सुबह उठते ही मेरे हाथ मेरे मोबाइल फ़ोन को ऐसे खोजते है जैसे मानो कोई बहुत जरूरी सुचना आने की उम्मीद हो और जीवन मे बाद परिवर्तन आ जाने वाला हो मगर सुबह फेसबुक सिर्फ 2-4 लोगो के जन्मदिन की खबर देता है।
आज भी लेटे हुए अधखुली आंखों से मैने सबके टाइम लाइन पर जाके शुभकामनाएं दी।
मैं बिस्तर से उठा और जरूरी क्रियाओ को करने के बाद मैं चाय का इंतज़ार करने लगा। मेरी माताजी ने चाय और ब्रेड परोसा जिसे खा कर मैं नहाने चला गया।
मेरे घर मेहमानों का आना जाना लगा रहता है मेरे घर मेहमानों का आना जाना लगा रहता है इसलिए मैं घर के पास ही एक लाइब्रेरी में जा कर पढ़ाई करना पसंद करता हूँ। लाइब्रेरी में शांत माहौल की वजह से विषय पर ध्यान लगाना आसान हो जाता है।
लाइब्रेरी खुलने का समय 9 बजे है लेकिन बैठने की जगह सीमित होने और छात्रों की संख्या ज्यादा होने की वजह से छात्रो की लंबी कतार लगी होती है इसलिए अगर सही समय पर न पहुंचा गया तो जगह मिलना मुश्किल हो जाता है। मैं करीब 08:45 पर लाइब्रेरी के बाहर द्वार खुलने का इंतजार करने लग गया।
करीब 02 बजे तक मैने पढ़ाई की और फिर माताजी का कॉल आया। वह खाना खाने के लिए मुझे बुला रही थी। मैं बिना देर किए ही घर की तरफ चला। मेरी माँ ने दाल चावल बनाया था, खाना तो स्वादिष्ट था ही मगर अत्यधिक भूख होने और धनिया मिर्च की हरी चटनी की महक ने खाना और ज्यादा स्वादिष्ट बना दिया था।
खाना खाकर मैने 3 घंटे तक BGMI गेम खेला और फिर थोड़ी देर सोया।
जब मैं उठा तो शाम हो चली थी और मेरे मन में मोमोस खाने का विचार आया इसलिये मैं मोमोस की दुकान पर गया और 1 प्लेट मोमोस खाया।

IMG_20211124_215336.jpg

मेरे पापा की इन्वर्टर और बैटरी की दुकान है, वह 7 बजे दुकान बंद करके घर आ जाते है। पापा के आते ही मम्मी ने चाय बनाया और हम सभी ने साथ बैठकर चाय पिया। पापा ने TV चलाया और न्यूज़ चैनेल लगाया। हम सभी ने खबरें देखी।
नयूज देखते ही देखते मेरी माँ ने मटर छिल लिया और रात का कहना बनाने चली गई।
रात में उन्होंने आलू मटर की सब्जी और रोटी बनाई और हम लोगो ने मिलकर खाना खाया।
खाना खाने के बाद मैं फ़िर से पढ़ने बैठ गया और करीब 2 घंटे तक पढ़ा।
अब मैं डायरी लिख रहा हूँ, इसके बाद मैं सोऊंगा।

Sort:  

Which flavor of momos is that? I am sure momos looks good on there in the photo. It seems like you had a good day. Keep it up with the diary posts :)

#affable #india

Soya stuffed achari toppings.
Thank you for liking.

#affable #india

You have written in very professional way. Your hindi writing skill is too good.

Keep writing.

#affable #india

Steemit is very nice platform, here you can earn with enjoyment. Well your Momos are really looking tasty 😋.aapne sahi kaha ki panno se achha mitra koi nahi hai. Very nice 👌 diary.

aapne sahi kaha ki panno se achha mitra koi nahi hai.

मेरे शब्दों का अर्थ समझने के लिए आभार।

#affable #india

Coin Marketplace

STEEM 0.28
TRX 0.12
JST 0.033
BTC 69450.75
ETH 3678.92
USDT 1.00
SBD 3.81