क्षमायाचना | Forgiveness - @mehta

in #life6 years ago

क्षमायाचना (Forgiveness)

मैं @mehta आप सभी steemian पिछले वर्ष की गई गलतियों के लिए क्षमा याचना करता हूँ ।
sorry.jpg

जैन धर्म में वर्ष में एक दिन अपनी सभी गलतियों के लिए क्षमा मांगने के लिए रखा है । इसे जैन समुदाय के लोग एक पर्व (त्यौहार ) के रूप में मनाते है । ये दिन जैन धर्म में अति महत्वपूर्ण माना गया है । अत: मैं भी आप सभी steemians से पिछले वर्ष जाने अनजाने की गई गलतियों के लिए क्षमा मांगता हूँ । और आशा करता हूँ कि आप सभी बड़ा दिल रखते हुए मुझे क्षमा प्रदान करेंगे।

In Jain religion one day is kept asking for forgiveness for all their mistakes. It is celebrated by the Jain community as a festival (festival). These days have been considered very important in Jainism. So I also apologize to all the mistakes I have made knowingly or unknowingly from last year to all steemians. And hope you will forgive me by keeping the big heart.

Forgiveness Steeming

Footer mehta.gif

Sort:  

i love hindi text

मिच्छामि दुक्कड़म!

मिच्छामी दुक्कड़म

मिच्छामी दुक्कड़म

मिच्छामी दुक्कड़म

इस शब्द के क्या मायने होते है ?

@mehta
ओह। ठीक है तो फिर मेरी तरफ से मिच्छामी दुक्कड़म।

मिच्छामी दुक्कड़म

Dear @Mehta sir!
क्षमा बड़न को चाहिए छोटन को उत्पात।
जी सर बिल्कुल।क्षमा करने में ही बड़े बुजुर्गों यानी ज्ञानी या महान लोगो का बड़प्पन है।
छोटे बच्चे हो या छोटी मानसिकता वाले लोग हो, उनसे हम क्षमा की उम्मीद तो नहीं कर सकते क्योंकि अगर उनकी इतनी ही अच्छे सोच और समझ होती तो गलती करते ही क्यों?

यह उचित भी है और सही भी है क्षमा मांग लेने से मन हल्का हो जाता है

क्षमा मांगने से इंसान कमजोर नहीं बल्कि मजबूत होता है,
भार हिन् होकर आगे के लिए प्रेरित होता है, क्षमा का लगभग सभी धर्मों में अपना अपना महत्त्व है।
👍

Any mistake or mistake is made from every person, sometimes it is necessary to apologize.

Wo kahte hai jhukna hi Insaan ki pahchan hai warna akad to murdo me bhi rahti hai.

बहुत अच्छा मेहता जी। माफी माँगना ही अपने आप मे एक निष्ठा की भावना रखती है।

किसी भोले-भाले इंसान ने परमात्मा से पूछा कि "प्रभु किस प्रकार के प्राणी आपको प्रिय लगते हैं ?"
परमात्मा ने उत्तर दिया कि "जो प्रतिशोध की भावना रखते हुए भी अपने शत्रु को छमा कर देते हैं वे ही प्राणी मुझे भजते हैं अर्थात मेरे अधिक निकट होते हैं।"

मेहता जी छमा याचना करना या अपनी गलती के लिए छमा माँगना एक अच्छी बात है और यकीनन इस काम में भी हिम्मत और साहस की आवशयकता होती है। क्योंकि जाने अनजाने में हर किसी से कोई न कोई गलती या भूल हो ही जाती है।
और हमारी Steemit Community में वाकई बहुत अच्छे लोग काम करते हैं एक दूसरे की सराहना करते हैं। क्योंकि मेहता जी आप भी हम से अलग नहीं हैं तो ऐसे में मैं भी उम्मीद करता हूँ अगर आप वाकई छमा प्रार्थी हैं तो हमारे सभी भाई-बंधू आपको छमा प्रदान करेंगे। और हम सभी भविष्य में बेहतर बनने का प्रण लेंगे।

मेहता जी मैं आपका बहुत शुक्रगुज़ार हूँ कि आपके लिखे लेखों के द्वारा मुझे भी अपनी आत्मा के विचार लिखने का अवसर प्राप्त हो रहा है। और इसके लिए आपका धन्यवाद मेहता जी।

Coin Marketplace

STEEM 0.26
TRX 0.11
JST 0.033
BTC 63994.25
ETH 3062.19
USDT 1.00
SBD 3.94