सुप्रभात

in #motivation5 years ago

नमस्कार दोस्तों,
कैसे हैं आप सभी।
मैं आपको एक सामान्य सा प्रश्न करुँ, कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति कौन हैं, तो आपके पास क्या जवाब होगा। कोई माँ को, कोई पापा को, कोई भाई को, किसी के लिए प्रेमिका, किसी के लिए दोस्त, किसी के लिए पत्नी, किसी के लिए पुत्र, पुत्री अथवा अन्य कोई।
संभवतया ये कोई नही कहेगा कि मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति मैं ही हुँ। मेरे अपने निर्णय ही मुझे सबसे ज्यादा प्रभावित करते हैं। जब आपके लिए आपका जीवन, आपका स्वस्थ्य, आपका शरीर, ये सब महत्वपूर्ण हैं, तो फिर आप स्वयं के लिए महत्वपूर्ण क्यों नही हैं।
आपने सुना होगा, 'स्वयं का सुधार संसार की सबसे बड़ी सेवा हैं।', जब आपके लिए आप महत्वपूर्ण नही हैं, तो आप खुद का सुधार थोडे ही करेंगे। आपने तो उसको सुधारने का ठेका ले रखा हैं,न जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। स्वयं का सुधार आप करेंगे नही, दुसरा कोई आपसे सुधरेगा नही।
एक बात जो आप अपने जीवन में हर तरफ कभी भी देख सकते हैं। उस व्यक्ति को सभी महत्व देते हैं, जो अपने आप को महत्व देता हैं। जो खुद का रखरखाव नही करता, अपना ध्यान नही रखता, उसको दुसरे लोग तो क्या, वो भी ज्यादा महत्व नही देता, जिसको आप अपने लिए महत्वपूर्ण बता रहे हो।
हम तो बस खुद सुधर जायें, ऐसा सभी सोच ले, तो सब सुधर जाए।
अपना ख्याल रखें, मस्त रहें, व्यस्त रहें।
आपका दिन शुभ हो।

GOOD MORNING

Posted using Partiko Android

Coin Marketplace

STEEM 0.29
TRX 0.12
JST 0.033
BTC 62934.09
ETH 3118.65
USDT 1.00
SBD 3.85